वेंकैया नायडू बने NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

नई दिल्ली: वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए सत्तारूढ़ एनडीए के उम्मीदवार होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार शाम को हुई बीजेपी की अहम बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई.

बैठक के बाद बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने बताया कि कल सुबह 11 बजे वो अपना नामांकन दाखिल करेंगे। शाह ने बताया कि बीजेपी और तमाम सहयोगी पार्टियों से विचार-विमर्श करने के बाद नायडू को प्रत्याशी बनाया गया है। बताया जा रहा है कि वेंकैया कल सुबह मंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं।

वेंकैया नायडू पहले से ही इस पद के लिए प्रत्याशी बनाए जाने की दौड़ में सबसे आगे बताए जा रहे थे. यह फैसला प्रधानमंत्री को करना था कि वह अपने मंत्रिमंडल में से एक कैबिनेट सदस्य को कम कर सकते हैं या नहीं. माना जा रहा है कि इसी वजह से राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी किसी कैबिनेट मंत्री को नहीं चुना गया था

इसी साल मई में पत्रकारों द्वारा बातचीत के दौरान सवाल किए जाने पर वेंकैया नायडू ने शब्दों से खेलने की अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए खुद को राष्ट्रपति तथा उपराष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर बताया था. उन्होंने कहा था, “न मैं राष्ट्रपति बनना चाहता हूं, न उपराष्ट्रपति बनना चाहता हूं… मैं ‘उषापति’ बनकर ही खुश हूं…”

पार्टी के भीतरी सूत्रों का कहना है कि वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद का दावेदार बनाए जाने से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में पार्टी की पैठ बढ़ेगी.

 

SHARE