यूएस ओपन 2017: सानिया की हार के साथ भारतीय चुनौती खत्म

सानिया मिर्जा की हार के साथ ही भारत का साल के आखिरी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट यूएस ओपन में अभियान खत्म हो गया. चौथी वरीय सानिया और चीन की शुआई पेंग की जोड़ी को शुक्रवार को सेमीफाइनल में दूसरी वरीय स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस और ताइवान की युंग जान चान के हाथों 4-6, 4-6 से शिकस्त का सामना करना पड़ा.

सानिया मिक्स्ड डबल्स में पहले ही दौर में हारकर बाहर हो चुकी हैं. इससे पहले सानिया-पेंग की जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में हंगरी की टिमिया बाबोस और चेक गणराज्य की आंद्रिया लावास्कोवा को मात दी थी.

सानिया का यह इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वह ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन में तीसरे, जबकि फ्रेंच ओपन के पहले ही दौर में बाहर हो गई थीं. इस सत्र में सानिया ने कई जोड़ीदार बदले हैं. शुरुआत में वह बारबोरा स्ट्राईकोवा के साथ खेल रही थी, लेकिन वे ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में हार गई। फ्रेंच ओपन में वह यारोस्लावा श्वेदोवा के साथ खेलीं.

सानिया मिर्जा और शुआइ पेंग ने क्वॉर्टर फाइनल में टिमीया बाबोस और आंद्रिया लावास्कोवा को दो सेटों के मुकाबले में हराया था. सानिया और चीन की पेंग की जोड़ी ने पांचवीं वरीयता प्राप्त हंगरी की बाबोस और चेक गणराज्य की आंद्रिया को 7-6, 6-4 से हराया था.

इस सत्र में सानिया ने कई जोड़ीदार बदले हैं. शुरुआत में वह बारबोरा स्ट्रायकोवा के साथ खेल रही थीं, लेकिन वे ऑस्ट्रेलियाई ओपन में तीसरे दौर में हार गए. फ्रेंच ओपन में वह यारोस्लावा श्वेदोवा के साथ खेलीं, लेकिन दोनों पहले दौर से ही बाहर हो गए.

इस सत्र में सानिया ने सिर्फ एक खिताब ब्रिसबेन डब्ल्यूटीए अमेरिका की बेथानी माटेक सैंड्स के साथ जीता. वह सिडनी में स्ट्रायकोवा के साथ उपविजेता रहीं. वहीं पिछले साल उन्होंने 8 खिताब जीते थे, जिनमें पांच मार्टिना हिंगिस के साथ मिले थे. वह साल के आखिर में डब्ल्स रैंकिंग में शीर्ष पर रहीं, लेकिन हिंगिस से अलग होने और बार-बार जोडीदार बदलने के कारण अब नौंवे स्थान पर हैं.

SHARE