UPTET: गलत थे दो प्रश्न, मिलेगा एक-एक नंबर

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2017 की संशोधित आंसर-की में दो सवाल गलत पाए गए हैं। इनमें एक संस्कृत व एक उर्दू का प्रश्न है। ऐसे में तय किया गया है कि इन प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश करने वालों को एक-एक नंबर दिया जाएगा।

सोमवार दोपहर वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर अपलोड की संशोधित आंसर-की 30 नवंबर तक वेबसाइट पर रहेगी। प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर की इस परीक्षा के कई प्रश्नों पर अभ्यर्थियों ने साक्ष्यों के साथ आपत्तियां ई-मेल के जरिए दर्ज करवाई थीं। विषय विशेषज्ञों की जांच में प्राथमिक स्तर के पेपर में संस्कृत एवं उर्दू के एक-एक प्रश्न पर आपत्ति सही पाई गई। परीक्षा नियामक ने माना कि बुकलेट ‘ए’ में संस्कृत सेक्शन के प्रश्न 76 और उर्दू सेक्शन के प्रश्न 76 का सही उत्तर, दिए गए चारों विकल्प में से कोई नहीं है। ऐसे में इनका जवाब देने वालों को एक-एक नंबर मिलेगा। हालांकि अभ्यर्थियों को अधिकतम एक नंबर का ही लाभ मिलेगा क्योंकि दोनों विषय वैकल्पिक हैं। किसी भी अभ्यर्थी ने इनमें से किसी एक का ही जवाब देने का प्रयास किया होगा।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि रिजल्ट 30 नवंबर तक घोषित कर दिए जाएंगे। ओएमआर शीट की स्कैनिंग प्राधिकारी कार्यालय में ही सीसीटीवी की निगरानी में हो रहा है।

SHARE