UPSC, RRB और SSC परीक्षाओं के अंक ऑनलाइन साझा करें

नई दिल्ली। सरकार ने सरकारी सेवाओं की भर्ती एजंसियां संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जैसी भर्ती परीक्षाओं के अंक ऑनलाइन सार्वजनिक करने को कहा है। इस पहल का उद्देश्य निजी क्षेत्र में नौकरियां को बढ़ावा देने का सरकार का प्रयास है।

केंद्र सरकार ने रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए नीति आयोग के इस प्रस्ताव को पिछले साल मंजूरी दी थी। पिछले साल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि प्रतियोगी परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के अंक सार्वजनिक किए जाने चाहिए ताकि नियोक्ताओं को गुणवत्ता वाली प्रतिभा को चुनने में मदद मिले। इसी के बाद से यह कदम उठाया गया।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने हाल ही में इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि विभिन्न सरकारी भर्ती एजेंसियों के प्रत्याशियों के अंक और उनकी रैंकिग को श्रम मंत्रालय के पोर्टल नेशनल करियर सर्विस पर साझा करने का फैसला लिया गया है।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने आदेश जारी कर सभी एजेंसियों से कहा गया है कि वे अपने अपने वेब पेज एनसीएस पोर्टल www.ncs.gov.in से लिंक करें। इसमें कहा गया है कि सभी भर्ती एजेंसियां अभ्यर्थियों के अंक और रैंकिंग सार्वजनिक करने के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के पोर्टल एनसीएस का इस्तेमाल करेंगे। सार्वजनिक किए गए अंक अन्य नियोक्ताओं को योग्य उम्मीदवारों को चुनने में उपयोगी डाटाबेस का काम करेंगे।

SHARE