टीचर ने फेसबुक पर लिखा पाकिस्तान को बधाई वाला पोस्ट, निलंबित

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्राथमिक स्कूल के एक शिक्षक को निलंबित कर दिया है। उत्तर प्रदेश की राज्य शिक्षा विभाग ने ये कार्रवाई की है। अलीगढ़ जिले के अलीपुर इलाके में बिजौली ब्लॉक में तैनात प्राथमिक शिक्ष धर्मेन्द्र कुमार ने ये पोस्ट किया है। धर्मेन्द्र कुमार दलित समुदाय से आते हैं। आरोप है कि धर्मेन्द्र कुमार ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की जीत पर कथित रूप से उन्हें बधाई दी।

इस शिक्षक ने आगे लिखा, ‘जम्मू कश्मीर भारत का अंग नहीं है क्योंकि वहां जीएसटी नहीं लागू किया गया है। धर्मेन्द्र कुमार के खिलाफ शिक्षा विभाग को भेजे गये शिकायती पत्र में उनके फेसबुक पोस्ट के 10 स्क्रीनशॉट्स दिये गये हैं। अलीगढ़ बेसिक शिक्षा अधिकारी धीरेन्द्र सिंह यादव, जिन्हें इस मामले में जांच का जिम्मा दिया गया है, ने बताया कि उनके दूसरे पोस्ट में पीएम नरेन्द्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां की गई हैं।  धीरेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि जांच रिपोर्ट के आधार पर उनके खिलाफ FIR दर्ज करने का फैसला लिया जाएगा।

इस शिक्षक के खिलाफ ये कार्रवाई राज्य के प्राथमिक और उच्च शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के निर्देश के आधार पर की गई है। मंत्री संदीप सिंह को एक दूसरे सरकारी स्कूल के शिक्षक ने ही इस टीचर के बारे में शिकायत की थी। इसके बाद शिक्षा मंत्री ने जांच के आदेश दिये इसके बाद ये कार्रवाई की गई। बेसिक शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक गिरिजेश चौधरी ने कहा कि कि उन्हें मंत्री संदीप सिंह के कार्यालय से इस बावत एक पत्र लगभग एक हफ्ता पहले मिला था। अपनी सफाई में आरोपी शिक्षक धर्मेन्द्र ने कहा है कि वे खुद एक क्रिकेटर है और पाकिस्तान को जीत की बधाई देने में कुछ गलत नहीं है। धर्मेन्द्र ने कहा, ‘मैं खुद क्रिकेट खेलता हूं इसलिए जब 18 जून को चैम्पियंस ट्राफी के फाइनल मैच में पाकिस्तान ने भारत को शिकस्त दी तो मैंने उन्हें बधाई दी, लेकिन मैंने देश के खिलाफ कुछ भी कमेंट नहीं किया।’ ‘जहां तक जम्मू कश्मीर पर मेरे पोस्ट का सवाल है मैंने सिर्फ ये सवाल उठाया कि वहां के लोगों से जीएसटी क्यों नहीं वसूला जाता है।’

SHARE