उत्तर कोरिया के एक और मिसाइल परीक्षण से हिली दुनिया, साउथ कोरिया के आर्मी चीफ ने किया खुलासा

उत्तर कोरिया के एक और मिसाइल परीक्षण से हिली दुनिया, साउथ कोरिया के आर्मी चीफ ने किया खुलासा
 हाइड्रोजन बम बनाकर अमेरिका को सीधी चुनौती देने वाले उत्तर कोरिया ने मंगलवार को एक और मिसाइल का परीक्षण कर दुनिया को सकते में डाल दिया।
देर रात साउथ कोरिया के आर्मी चीफ ने इस बारे में खुलासा किया। इससे पहले इस संबंध में रेडियो संकेत मिलने के बाद जापान ने मिसाइल परीक्षण को लेकर अंदेशा जताया था। नए हालात में साफ हो गया है कि कोरियाई तानाशाह ने उसके देश पर लगे प्रतिबंधों का जवाब देने के लिए तैयारी पूरी कर ली है।

साउथ कोरिया की न्यूज एजेंसी द्वारा जारी खबरों के अनुसार दक्षिणी प्योंगसोंग में मिसाइल का परीक्षण किया है। हालांकि मिसाइल कितनी दूर तक गई और क्या यह जापान के ऊपर से गई इस बारे में अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

इससे पहले कई दूसरी मीडिया रिपोर्टों  में उत्तर कोरिया मिसाइल बेस पर रेडियो संकेत और रडार संबंधी गतिविधियों को देखते हुए यह आशंका व्यक्त की गई थी।

दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहप ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया कि सोमवार को मिसाइल ट्रेसिंग रडार को एक अंजान स्थान पर चालू किया गया था।

इसमें उत्तर कोरियाई मिसाइल अड्डे के पास सक्रिय गतिविधियों की जानकारी हाथ लगी है। ऐसी ही खबरें जापान के मीडिया में भी प्रकाशित हुई थी।देर रात दक्षिण कोरिया के आर्मी चीफ ने इस बारे में पुष्टि की।

जापान सरकार ने रक्षा विभाग को अलर्ट जारी कर दिया है। जापानी सूत्र के मुताबिक फिलहाल सेटेलाइट तस्वीरों में मिसाइल या लांच पेड दिखाई नहीं दिए हैं लेकिन ऐसे रेडियो संकेतों की पुष्टि की जो बताते हैं कि उत्तर कोरिया मिसाइल परीक्षण की तैयारी कर रहा है।

जापान की क्योदो समाचार एजेंसी ने इस संबंध में जापानी अधिकृत सूत्रों के हवाले से जानकारी प्रकाशित की है।

SHARE