टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को अंतिम मैच में 7 विकेट से दी शिकस्त , सर पर सजा नम्बर 1 का ताज

गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा (125) की शतकीय पारी के दम पर भारत ने रविवार को विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया। इसी के साथ मेजबान ने पांच वनडे मैचों की सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमाया। इस जीत के बाद भारतीय टीम एक बार फिर आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गई है। बेंगलुरू में खेले गए चौथे मैच में हार के बाद भारत ने पहला स्थान गंवा दिया था।

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को नागपुर में खेले गए सीरीज के आखिरी वनडे में 7 विकेट से मात देकर 4-1 से जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ न सिर्फ टीम इंडिया आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बन गई है, बल्कि उसने नागपुर के इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की हैट्रिक भी लगाई है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को नागपुर में 2009, 2013 और 2017 में खेले गए तीनों वनडे मैचों में हराया है।

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 243 रनों का टारगेट रखा था। जवाब में टीम इंडिया ने 42.5 ओवर में ही टारगेट चेज करते हुए 7 विकेट से कंगारू टीम को शिकस्त दी है। टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा ने अपने करियर का 14वां शतक लगाया है. उन्होंने 125 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

रोहित शर्मा के अलावा अजिंक्य रहाणे ने भी 61 रनों की पारी खेली, वहीं कप्तान विराट कोहली ने भी 39 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडम जाम्पा ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। इस मैच के हीरो रहे रोहित शर्मा को ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड दिया गया। साथ ही सीरीज में 222 रन बनाने के साथ 6 विकेट लेने वाले हार्दिक पंड्या को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड दिया गया।

रोहित ने 109 गेंदों में 11 चौके और पांच छक्कों की मदद से तेजतर्रार पारी खेली और रहाणे के साथ पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी की। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत के लिए जीत की नींव इस साझेदारी ने रख दी थी। 74 गेंदों का सामना कर सात चौके मारने के बाद रहाणे, नाथन कल्टर नाइल की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। रोहित पर इसका असर नहीं पड़ा और वह अपना खेल खेलते रहे। रहाणे की कमी को कप्तान विराट कोहली ने पूरा किया और रोहित के साथ दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया की हार और टीम का नंबर-1 स्थान सुनिश्चित कर दिया।

रोहित 232 के कुल स्कोर पर एडम जाम्पा की गेंद पर नाइल को कैच दे बैठे। चार रन बाद कोहली भी जाम्पा का शिकार बने। कोहली 39 के निजी स्कोर पर स्टोइनिस के हाथों लपके गए। मनीष पांडे (नाबाद 11) और केदार जाधव (नाबाद 5) ने जीत की औपचारिकताओं को पूरा किया।

SHARE