UP: रंग बिरंगी राखियों से गुलजार हुआ बाजार

भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन 26 अगस्त, रविवार को उत्साह के साथ मनाया जाएगा। रक्षाबंधन को अब कुछ ही दिन शेष हैं ऐसे में बाजारों में राखियों का बाजार सज गया है। कटरा, चौक, घंटाघर और सिविल लाइंस समेत गली-मोहल्लों में भी राखी की दुकानें सज गई हैं।

राखी खरीदने के लिए युवतियों व महिलाओं की भीड़ भी दुकानों पर जुट रही है। बाजार में जरी, नग, रुद्राक्ष, मोती और लॉकेट से बनी राखियां खूब बिक रही हैं। वहीं, बच्चों के लिए कार्टून और खिलौने वाली राखियों की मांग ज्यादा है।इस साल बाजार में उपलब्ध बाइक राखी पर बाइकर यानी प्लास्टिक का बाइक सवार बना हुआ है।

लाइट वाली राखी को दबाने पर रोशनी निकल रही है तो लाइट-म्यूजिक वाली का बटन दबाने पर कुछ देर रोशनी और धुन निकलती है। शार्पनर की खासियत यह कि छोटे बच्चे इसे कलाई पर बंधवाने के साथ ही इससे पेंसिल भी गढ़ सकते हैं।

अनेक पर तरह-तरह के कार्टून और फोटो भी बने हुए हैं। छोटे भाइयों को बांधने के लिए बहनें इन्हें पसंद कर रही हैं। इनकी कीमत दस रुपये से लेकर 40 रुपये तक है। बड़ों के लिए ब्रॉसलेट और घड़ी की चेन वाली राखी पसंद की जा रही है।

इस शुभ मुहूर्त में बांधे राखी:-

इस बार रक्षाबंधन के दिन भद्रा सूर्योदय से पूर्व ही समाप्त हो जाएगी। इसलिए लोगों के पास रक्षाबंधन का त्योहार मनाने का भरपूर समय होगा।

रक्षाबंधन 2018 राखी बांधने का शुभ मुहूर्त :सुबह 06:04 से शाम 17:25 तक

मुहूर्त की अवधि : 11 घंटे 21 मिनट

SHARE