नई तकनीक और कम लागत से बनेंगी यूपी की सड़कें, ये है सरकार का प्लान: यूपी डिप्टी सीएम

नई तकनीक और कम लागत से बनेंगी यूपी की सड़कें, ये है सरकार का प्लान: यूपी डिप्टी सीएम
यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि प्रदेश में अब नई तकनीक से कम लागत में उच्च गुणवत्ता और अधिक भार सहन करने वाली सड़कों का निर्माण होगा। सड़क निर्माण की तकनीक पर चर्चा के लिए 8-9 दिसंबर को राजधानी में एक राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन हो रहा है।  इसमें अलग-अलग प्रदेशों के साथ ही कई देशों के विशेषज्ञ भी शिरकत करेंगे।
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार की कोशिश है कि सड़कों के लिहाज से यूपी को देश के शीर्ष राज्यों में शामिल कराया जाए। इसी उद्देश्य से ‘सड़क निर्माण में नई तकनीक’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि एवं केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी करेंगे जबकि मुख्यमंत्री योगी कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। कार्यशाला का समापन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे।

बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रेक्षागृह में होनी वाली इस कार्यशाला में सड़क निर्माण की नवीनतम तकनीक पर मंथन होगा। यहां मिले सुझावों व जानकारी का इस्तेमाल कर प्रदेश की सड़कों को बेहतर बनाया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यशाला में पहले दिन पांच तकनीकी सत्र होंगे। इसमें आईआईटी कानपुर, दिल्ली, बीएचयू, रुड़की, खड़गपुर, मुंबई के अलावा केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई) के अलावा नीदरलैंड, जर्मनी व इंग्लैंड के विशेषज्ञ भाग लेंगे। कई प्रदेशों के लोक निर्माण मंत्री और इंजीनियर भी अपने यहां इस्तेमाल हो रही तकनीक साझा करेंगे।

SHARE