फेसबुक पोस्ट को लेकर बांग्लादेश में हिंदुओं के 30 घरों में लगाई आग, पुलिस की गोलीबारी में 1 की मौत

फेसबुक पोस्ट को लेकर बांग्लादेश में हिंदुओं के 30 घरों में लगाई आग, पुलिस की गोलीबारी में 1 की मौत
बांग्लादेश में एक अपमानजनक फेसबुक पोस्ट को लेकर फैली अफवाह से गुस्साए प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने हिंदुओं के कम से कम 30 घरों को आग के हवाले कर दिया। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को गोलीबारी करनी पड़ी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। ढाका से 300 किमी दूर रंगपुर जिले के ठाकुरपाड़ा में शुक्रवार को यह घटना हुई।
प्रदर्शनकारियों के अनुसार ठाकुरपाड़ा के एक हिंदू युवक ने फेसबुक पर बहुसंख्यक समुदाय के खिलाफ एक अपमानजनक पोस्ट किया था। इस पोस्ट के बारे में अफवाह फैलते ही आसपास के आधा दर्जन गांवों से आए लगभग 20 हजार प्रदर्शनकारियों ने हिंदुओं के घरों को घेर लिया। इससे पहले कि पुलिस वहां पहुंचती कई घरों को में लूटपाट की गई और उसके बाद उनमें आग लगा दी गई।
पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पहले रबर बुलेट और आंसू गैस के गोले दागे। इस कार्रवाई में पांच लोग घायल हो गए। इसके बाद भी जब भीड़ नहीं छंटी तो पुलिस को गोली चलानी पड़ी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। बीडीन्यूज24 के अनुसार पुलिस ने इस मामले में 33 लोगों को गिरफ्तार किया है।

हिंदुओं के घरों को निशाना बनाने से पहले भीड़ ने पुलिस स्टेशन के सामने प्रदर्शन किया जिसकी वजह से रंगपुर-दिनाजपुर हाईवे जाम हो गया था। घटना के बाद इलाके में तनाव व्याप्त है। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। जिला प्रशासन ने तीन सदस्यों की जांच समिति का गठन कर दिया है जो सात दिन में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।

SHARE