फिर से बदले जाएंगे 500-1000 के पुराने नोट

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने बैंकों, पोस्ट ऑफिस और जिला केन्द्रीय को-ऑपरेटिव बैंकों को इजाजत दे दी है कि वह 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट भारतीय रिजर्व बैंक में जमा कर सकते हैं। वित्त मंत्रालय की तरफ से इसके बारे में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि 30 दिनों के अंदर-अंदर पैसे जमा कराए जा सकते हैं।
दरअसल, यह राहत सिर्फ बैंकों, पोस्ट ऑफिस और को-ऑपरेटिव बैंकों को इसलिए दी गई है, ताकि वह अपने पास जमा पुराने नोट भारतीय रिजर्व बैंक में जमा करा कर नए नोट ले सकें और कैश की किल्लत से निपट सकें। बैंक किसानों को कैश नहीं दे पा रहे हैं। महाराष्ट्र के बहुत से को-ऑपरेटिव बैंकों के पास भारी मात्रा में पुराने नोट पड़े हैं।

पुराने नोट न बदल पाए जाने के चलते ये को-ऑपरेटिव बैंक किसानों को कैश नहीं दे पा रहे हैं। वहीं भारतीय रिजर्व बैंक भी पुराने नोटों को नहीं बदल रहा था। सिर्फ नासिक के जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक की बात करें तो उसी के पास करीब 340 करोड़ रुपए के 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट पड़े हैं। आपको बता दें कि 9 नवंबर से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को अमान्य घोषित कर दिया गया था।

SHARE