डेरे से मिली डेढ़ करोड़ की कार, बिना लेबल की दवाइयां और नई पुरानी करेंसी

करीब 700 एकड़ में फैले डेरा सच्चा सौदा की तलाशी के लिए कोर्ट कमिश्नर अनिल कुमार पवार सुरक्षाबलों के साथ हेडक्वार्टर के अंदर पहुंच चुके हैं, तलाशी चल रही है। तलाशी के दौरान हिंसा की संभावना के चलते 41 पैरामिलिट्री कंपनियां, 4 आर्मी की टुकड़ियां, 4 जिलों की पुलिस और एक डॉग स्क्वॉड मौजूद है।

सिरसा डेरा सच्चा सौदा की तलाशी के दौरान दो कमरे सील किए गए हैं। वहीं कुछ कंप्यूटर और हार्ड डिस्क मिली हैं, जिन्हें कब्जे में ले लिया गया है। प्लास्टिक करेंसी भी बरामद हुई है। सिरसा में इंटरनेट सेवाएं बंद, सिर्फ वॉइस कॉलिंग की सुविधा, 10 सितंबर तक बंद रहेंगी सेवाएं, डेरे की जांच के चलते सुरक्षा कारणों से लिया गया निर्णय

तलाशी के दौरान राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा से बिना नंबर की लक्सस कार मिली। एक ओबी वैन और भारी मात्रा में बिना लेबल की दवाइयां बरामद की गई हैं। 12000 रुपये की नई करेंसी मिली और 60000 रुपये की पुरानी करेंसी मिली।

सर्च ऑपरेशन टीम को डेरे के अंदर से एक ब्लैक कलर की लग्जरी कार मिली है. कार पर कोई नंबर प्लेट नहीं है. इसके साथ ही डेरे से काफी मात्रा में दवाइयां भी मिली हैं। इन दवाइयों पर किसी तरह का कोई लेबल नहीं लगा है। टीम को आश्रम में एक ओबी वैन भी मिली है।

सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के अंदर जेसीबी मशीनों से संदिग्ध जगहों की खुदाई करवाई जा रही है। सर्च टीम डेरे के अंदर स्थित MSG फैशन मार्ट पहुंच चुकी है. वहां तलाशी की जा रही है। इसके साथ ही एक टीम राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत की रेडीमेड गारमेंट्स फैक्ट्री की भी तलाशी ले रही है। पुलिस प्रशासन ने एहतियातन सिरसा में इंटरनेट सेवा बंद कर दी है।

सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के गेट नंबर-7 से टीम ने तलाशी अभियान की शुरूआत की। सबसे पहले टीम बाबा के मीडिया मॉनिटरिंग रूम में दाखिल हुई. वहां से मिले लैपटॉप, कंप्यूटर हार्ड डिस्क और दूसरे उपकरण टीम ने सीज किए हैं. दो रूम सील कर दिए गए हैं। टीम को तलाशी के दौरान भारी मात्रा में कैश और प्लास्टिक करेंसी भी मिली है। वहीं दूसरी टीम राम रहीम के मेडिटेशन हॉल, चर्चा घर, प्रिंटिंग प्रेस और गेस्ट हाउस की तलाशी ले रही है।

डेरे की तलाशी में मदद के लिए रूड़की से एक फोरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है. डेरे की तलाशी कर रही टीम के साथ फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का एक दस्ता भी शामिल है। फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने आशंका जताई है कि डेरे के अंदर विलुप्तप्रायः प्रजाति के वन्यजीव भी हो सकते हैं। अभी तक की जांच में हिरन और अन्य जानवर मिले हैं। फिलहाल डेरे में तलाशी अभियान जारी है।

जेल में बंद बलात्कारी बाबा गुरमीत राम रहीम के कई राज आज खुलकर दुनिया के सामने आएंगे। अदालत के आदेश पर सिरसा में मौजूद डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में सर्च ऑपरेशन शुरू हो गय़ा है। सुरक्षाबल हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा हेडक्वार्टर में घुस गए हैं। 5000 जवानों को सर्च ऑपरेशन के लिए तैनात किया गया है. इसमें अर्द्धसैनिक बल, सेना, पुलिस की टीमें शामिल हैं। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। निगरानी के लिए हाईकोर्ट ने एक रिटायर्ड जज एके पवार को नियुक्त किया है, जिनकी निगरानी में ही यह सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

SHARE