3 दिनों की यात्रा पर इजरायल रवाना हुए PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद मोदी आज तीन दिन की यात्रा पर इजरायल रवाना हो गए हैं. वह सुबह सवा दस बजे दिल्ली से इजरायल के लिए रवाना हुए. पिछले 70 साल में इजरायल का दौरा करने वाले वो पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे. मोदी की इस यात्रा के दौरान अब भारत खुलकर इजरायल के साथ अपने संबंधों को दुनिया के सामने रखेगा.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इजरायल दौरा कई मायनों में ऐतिहासिक होने जा रहा है. इसी साल भारत और इजरायल के कूटनीतिक रिश्तों के 25 साल पूरे हो रहे हैं. इन 25 सालों में नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जो इजरायल की धरती पर कदम रखेंगे.

भारत ने 1950 में पहली बार इजरायल को मान्यता दी थी, लेकिन दोनो देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों की औपचारिक शुरूआत 1992 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिंह राव ने की थी. साल 2003 में जसवंत सिंह पहले विदेश मंत्री थे, जिन्होने इजरायल की यात्रा की और फिर 2015 में बतौर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इजरायल गए. अब पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इजरायल यात्रा पर वहां भव्य स्वागत की तैयारी हो रही है.

इसी साल अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप इजरायल की यात्रा पर गए थे. उस वक्त इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू खुद अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत में एयरपोर्ट पहुंचे थे. इसी तरह सबसे बड़े ईसाई धर्म गुरु पोप जब भी इजरायल जाते हैं तो इजरायली प्रधानमंत्री उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर मौजूद रहते हैं.

SHARE