पहले भी चित्तौड़ की रानी पर बन चुकी हैं ये फिल्में, जानिए क्या था इनमें

पहले भी चित्तौड़ की रानी पर बन चुकी हैं ये फिल्में, जानिए क्या था इनमें

बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह, शाहिद कपूर और एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘पद्मावती’ विवादों में घिर चुकी है. पहले इस फिल्म को इसी साल एक दिसंबर को रिलीज किया जाना था, लेकिन विवादों के कारण इसकी रिलीज डेट आगे बढ़ा दी गई है. संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित इस फिल्म की कहानी महारानी पद्मावती पर आधारित है और दीपिका पादुकोण फिल्म में ‘पद्मावती’ की भूमिका निभा रही हैं.

इसके अलावा शाहिद कपूर राजा रतन सिंह की भूमिका में दिखेंगे और रणवीर सिंह फिल्म में नेगेटिव भूमिका निभाते हुए अलाउद्दीन खिलजी के किरदार में नजर आएंगे. बात दें, इससे पहले भी चित्तौड़ की रानी पर तीन फिल्में बन चुकी हैं. साथ ही इस पर दो धारावाहिक भी बनाई जा चुकी है, लेकिन इनमें से किसी पर भी कोई विवाद नहीं हुआ. तो आइए, जानते हैं उन फिल्मों और धारावाहिक के बारे में जिन पर आज तक कोई विवाद नहीं हुई.

चितूर रानी पद्मिनी
1963 में पद्मावती पर तमिल में फिल्म बनी थी. इस फिल्म का शीर्षक था- चितूर रानी पद्मिनी. इस फिल्म में उस दौर के बड़े सितारों ने काम किया था. फिल्म में शिवाजी गणेशन ने महारावल रतन सिंह का और एमएन नांबियर ने अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभाया था. यह फिल्म फ्लॉप रही थी लेकिन इसे आज भी वैजयंतीमाला के डांस की वजह से याद किया जाता है.

महारानी पद्मिनी
तमिल फिल्म के एक साल बाद 1964 में हिंदी में महारानी पद्मिनी के नाम से फिल्म बनी थी. जिसमें अनीता गुहा ने महारानी पद्मिनी का, जयराज ने महारावल रतन सिंह का और सज्जन ने खिलजी का रोल निभाया था. फिल्म को आज भी मोहम्मद रफी और आशा भोंसले के गाए गीतों की वजह से याद किया जाता है.

कामोनर अगुन
साल 1930 में एक मूक बंगाली फिल्म रिलीज हुई थी. जिसका शीर्षक था- कामोनर अगुन. इसे दिनेश रंजन दास और धीरेंद्रनाथ गांगुली ने डायरेक्ट किया था. यह फिल्म भी चित्तौड़ की महारानी पर आधारित थी.

भारत एक खोज (धारावाहिक)
हिंदी में बने धारावाहिक अभिनेता ओम पूरी ने अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका निभाई थी. जबकि सीमा केलकर रानी पद्मिनी बनी थीं और राजेंद्र गुप्ता ने महाराज रावल राजा रतन सिंह का रोल निभाया था.

चित्तौड़ की रानी पद्मिनी का जौहर (धारावाहिक)
इस धारावाहिक में एक्ट्रेस तेस्वनी लोनारी ने रानी पद्मावती का रोल किया था. 2009 में यह सीरियल सोनी टीवी पर आता था.

SHARE