विपक्ष ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष ने अपना उम्मीदवार चुन लिया है। विपक्ष ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। हालांकि कांग्रेस और विपक्षी दलों की ओर से अभी तक इस बारे में अधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं की गई है।

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कांग्रेस के नेतृत्व में 17 पार्टियों वाले विपक्ष ने आज गुरुवार को बैठक के बाद यह फैसला लिया है। बैठक पार्लियामेंट लाइब्रेरी में हुई। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद और अहमद पटेल ने 10 जनपथ पहुंच कर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।

गौरतलब है कि बुधवार को जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का ऐलान करके विपक्ष को झटका दे दिया। बुधवार को पटना में नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुई पार्टी विधायकों की मीटिंग के बाद पार्टी प्रवक्ता केसी त्यागी ने इसकी औपचारिक घोषणा की। जिसके बाद जेडीयू आज होने वाली बैठक में हिस्सा नहीं लेगी।

विपक्षी दल जिन नामों पर विचार कर रहे थे, उनमें हरित क्रांति के जनक एम.एस स्वामीनाथन, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे, डॉ बी आर अंबेडकर के पौत्र प्रकाश आंबेडकर और गोपाल कृष्ण गांधी थे।

 

SHARE