US Open 2017: हिंगिस का डबल धमाका, महिला डब्ल्स खिताब भी जीता

स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस ने अपनी जोड़ीदार ताइवान की चान युंग-जान के साथ रविवार को यूएस ओपन विमेंस डबल्स टाइटल जीता. हिंगिस-जान की जोड़ी ने चेक रिपब्लिक की लूसी राडेका और कैटरीना सिनीकोवा को 6-3, 6-2 से हराकर टाइटल जीता. उनकी जोड़ीदार चान ने पहली बार ग्रैंडस्लैम खिताब जीता

मार्टिना हिंगिस ने मौजूदा यूएस ओपन में अपना दूसरा टाइटल जीता. इससे पहले उन्होंने शनिवार को जेमी मरे के साथ मिक्स्ड डबल्स टाइटल जीता था. इससे पहले इसी वर्ष हिंगिस ने उन्हीं के साथ विंबलडन का खिताब भी अपने नाम किया है.

इस जीत के साथ ही हिंगिस के करियर का 25वां ग्रैंडस्लैम टाइटल जीता, जिसमें 5 सिंगल्स, 13 डबल्स और 7 मिक्स्ड डबल्स खिताब शामिल हैं.मर्टिना हिंगिस उन चंद खिलाड़ियों में से है जिन्होंने सिंग्ल्स और डब्ल्स दोनों में ही विश्व रैंक एक हासिल की है. सिंग्ल्स से ब्रेक के बाद उन्होंने डब्ल्स में वापसी की.

हिंगिस के माता और दोनों ही बेहतरीन टेनिस खिलाड़ी थे. यही वजह थी कि उन्होंने चार की साल की उम्र से ही टूर्नामेंट खेलने शुरू कर दिए थे. हिंगिस ने अपना पहला यएस ओपन 1997 में जीता था. उन्होंने फाइनल में वीनस विलियम्स को सीधे सेटों में हराकर खिताब अपने नाम किया. उसी साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया ओपन और विंबलडन का खिलाब भी अपने नाम किया. वह सबसे कम उम्र में(16 साल) ग्रैंड स्लैम जीतने वाली खिलाड़ी है. वह सबसे कम उम्र में विश्व नंबर एक खिलाड़ी बनी थी. वह पहली ऐसी खिलाड़ी हैं जिनके नाम सिंग्ल्स और डब्ल्स दोनों में कैलेंडर इयर करियर ग्रैंड स्लैम जीत दर्ज है.36 साल की उम्र में भी हिंगिस ने अपने अंदर के खिलाड़ी को जिंदा रखा है.

2002 में उन्होंने एंकल लिंगामेंट की वजह से ब्रेक ले लिया था. 2006 में उन्होंने वापसी की और एक समय में वह विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गई थी. लेकिन एक बार फिर उन्हें ब्रेक लेना पड़ा. 2013 में एक बार फिर उन्होंने वापसी की और तबसे अब तक वह 4 ग्रैंडस्लैम जीत चुकी हैं. 2015 में सानिया मिर्जा के साथ उन्होंने तीन ग्रैंजस्लैम जीते.

 

SHARE