एमपी हाईकोर्ट ने 2910 पदों के लिए मांगे आवेदन

जबलपुर स्थित मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने स्टेनोग्राफर और लिफ्टमैन के कुल 2910 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। स्टेनोग्राफर के ग्रेड-2 और ग्रेड-3 पदों पर भर्तियां मध्य प्रदेश के जिला न्यायालयों, मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, मध्य प्रदेश राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग और औद्योगिक न्यायालय में की जाएंगी। लिफ्टमैन के पदों पर नियुक्ति मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की खंडपीठ इंदौर में की जाएंगी। हाईकोर्ट योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए परीक्षा का आयोजन करेगी। आरक्षण से जुड़े सभी लाभ केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को प्राप्त होगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी के माने जाएंगे और वे इसी श्रेणी में इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पांच जुलाई तक किए जा सकते हैं। पद, योग्यता और आवेदन की पूरी जानकारी के लिए आगे पढ़ें :

पद के अनुसार रिक्तियों का विवरण
शीघ्रलेखक ग्रेड-2, पद : 128 (अनारक्षित-75)
नियुक्ति का स्थान : जिला न्यायालय
वेतनमान : 5200 से 20,200 रुपये। ग्रेड पे 2800 रुपये मिलेगा।
शीघ्रलेखक ग्रेड-3, पद : 499 (अनारक्षित-245)
नियुक्ति का स्थान : जिला न्यायालय
वेतनमान : 5200 से 20,200 रुपये। ग्रेड पे 2400 रुपये।
शीघ्रलेखक ग्रेड-3, पद : 47 (अनारक्षित-45)
नियुक्ति का स्थान : जिला न्यायालय कोर्ट मैनेजर स्टाफ
स्टेनोटाइपिस्ट, पद : 04
नियुक्ति का स्थान : मध्य प्रदेश राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग
योग्यता (उपर्युक्त चार पद)
-मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हो।
-मान्यता प्राप्त संस्थान से हिंदी मुद्रलेखन परीक्षा उत्तीर्ण हो या मध्य प्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी द्वारा आयोजित सीपीसीटी परीक्षा का स्कोर कार्ड प्राप्त हो। इस परीक्षा में कंप्यूटर दक्षता एवं हिंदी टाइपिंग उत्तीर्ण की हो।
-हिंदी शीघ्रलेखन परीक्षा 100 शब्द प्रति मिनट की गति से उत्तीर्ण हो।
-कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स उत्तीर्ण हो।
वेतनमान (उपर्युक्त दो पद) : 5200 से 20,200 रुपये। ग्रेड पे 1900 रुपये।
सहायक ग्रेड-3, पद : 2120 (अनारक्षित-1106)
नियुक्ति का स्थान : जिला न्यायालय कोर्ट
सहायक ग्रेड-3, पद : 63
नियुक्ति का स्थान : रा. वि. से प्राधिकरण
सहायक ग्रेड-3, पद : 02
नियुक्ति का स्थान : मध्य प्रदेश राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग
सहायक ग्रेड-3, पद : 20
नियुक्ति का स्थान : औद्योगिकी न्यायालय
योग्यता (उपर्युक्त चार पद)
-बारहवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्णहो।
-हिंदी मुद्रलेखन परीक्षा उत्तीर्ण हो या मध्य प्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी द्वारा आयोजित सीपीसीटी परीक्षा का स्कोर कार्ड प्राप्त हो। इस परीक्षा में कंप्यूटर दक्षता एवं हिंदी टाइपिंग उत्तीर्ण की हो।
-कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक वर्षीय डिप्लोमा प्राप्त हो।
वेतनमान (उपर्युक्त चार पद): 5200 से 20,200 रुपये। ग्रेड पे 1900 रुपये।
कंप्यूटर ऑपरेटर, पद : 03 (अनारक्षित-02)
नियुक्ति का स्थान : विधिक सेवा प्राधिकरण
योग्यता
-बीसीए की परीक्षा उत्तीर्ण हो।
-हिंदी मुद्रलेखन परीक्षा उत्तीर्ण हो या मध्य प्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी द्वारा आयोजित सीपीसीटी परीक्षा का स्कोर कार्ड प्राप्त हो। इस परीक्षा में कंप्यूटर दक्षता एवं हिंदी टाइपिंग उत्तीर्ण की हो।
वेतनमान : 5200 से 20,200 रुपये। ग्रेड पे 1900 रुपये।
इंग्लिश स्टेनोग्राफर, पद : 01 (अनारक्षित)
नियुक्ति का स्थान : विधिक सेवा प्राधिकरण
योग्यता
-स्नातक हो। मान्यता प्राप्त संस्थान से अंग्रेजी मुद्रलेखन परीक्षा उत्तीर्ण हो या मध्य प्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी द्वारा आयोजित सीपीसीटी परीक्षा का स्कोर कार्ड प्राप्त हो। इस परीक्षा में कंप्यूटर दक्षता एवं अंग्रेजी टाइपिंग उत्तीर्ण की हो।
-अंग्रेजी शीघ्रलेखन परीक्षा 80 शब्द प्रति मिनट की गति से उत्तीर्ण हो।
-कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान हो।
वेतनमान : 5200 से 20,200 रुपये। ग्रेड पे  2800 रुपये।
सहायक ग्रेड-3 (इंग्लिश नोइंग), पद : 19 (अनारक्षित-16)
नियुक्ति का स्थान : जिला न्यायालय
योग्यता
-बारहवीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हो।  मान्यता प्राप्त संस्थान से हिंदी मुद्रलेखन परीक्षा उत्तीर्ण हो या मध्य प्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी द्वारा आयोजित सीपीसीटी परीक्षा का स्कोर कार्ड प्राप्त हो। इस परीक्षा में कंप्यूटर दक्षता एवं हिंदी टाइपिंग उत्तीर्ण की हो।
-हिंदी शीघ्रलेखन परीक्षा 100 शब्द प्रति मिनट की गति से उत्तीर्ण हो।
-कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स उत्तीर्ण हो।
वेतनमान : 5200 से 20,200 रुपये। ग्रेड पे 1900 रुपये।
आयु सीमा : 01 जनवरी 2017 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष।
लिफ्टमैन, पद : 04 (अनारक्षित-02)
नियुक्ति का स्थान : उच्च न्यायालय
योग्यता : हाई स्कूल की परीक्षा में उत्तीर्ण हो। साथ ही लिफ्ट चलाने का पूर्ण ज्ञान एवं अनुभव प्रमाणपत्र हो। इलेक्ट्रिशियन को वरीयता मिलेगी।
आयु सीमा : 01 जनवरी 2018 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष।
वेतनमान : 5200 से 20,200 रुपये। ग्रेड पे 1900 रुपये।
कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा कोर्स यहां से किया हो
-यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या ओपन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर में डिप्लोमा प्राप्त हो। या
-डोएक से डिप्लोमा स्तर की परीक्षा पास हो।  या
-गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज से मॉडर्न ऑफिस मैनेजमेंट कोर्स किया हो। या
-आईटीआई से कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (सीओपीए) किया हो।

चयन प्रक्रिया
-इंग्लिश स्टेनोग्राफर (विधिक सेवा प्राधिकरण) एवं सहायक ग्रेड-3 (इंग्लिश नोइंग) जिला न्यायालय को छोड़कर परीक्षा दो चरणों में होगी। पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा और दूसरा चरण मुख्य परीक्षा का होगा। चयनित उम्मीदवारों का प्रोबेशन पीरियड दो साल का होगा।
प्रारंभिक परीक्षा का प्रारूप 
-यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कुल 100 अंकों के लिए होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, सामाजिक विज्ञान से 30 अंक, गणित, विज्ञान, अंग्रेजी ज्ञान एवं कंप्यूटर ज्ञान से 20-20 अंक और सामान्य हिंदी से 10 अंकों के लिए प्रश्न पूछे जाएंगे।
-प्रश्न पत्र को हल करने के लिए उम्मीदवारों को  दो घंटे का समय दिया जाएगा।  परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है।  यह परीक्षा स्क्रीनिंग परीक्षा है। प्रारंभिक परीक्षा के प्राप्तांकों को अंतिम चयन में नहीं जोड़ा जाएगा।
-प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

मुख्य परीक्षा का प्रारूप
-यह परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए होगी।  शीघ्रलेखक ग्रेड-2, ग्रेड-3 (जिला न्यायालय), एवं कोर्ट मैनेजर स्टाफ, स्टेनोटाइपिस्ट (म.प्र. रा. उ.वि.प्रा.आ) पद के लिए हिंदी स्टेनोग्राफरी डिक्टेशन और टाइपिंग की परीक्षा देनी होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को 35 मिनट का समय मिलेगा।
-सहायक ग्रेड-3, इंग्लिश नोइंग (जिला न्यायालय) व इंग्लिश स्टेनोग्राफर (रा.वि.से.प्राधि.) पद के लिए इंग्लिश स्टेनोग्राफी डिक्टेशन और टाइपिंग टेस्ट के लिए 35 मिनट का समय दिया जाएगा।
-सहायक ग्रेड-3 (जिला न्यायालय, रा.उ..वि. प्र. आ., रा.वि.से. प्राधि.) पद के लिए हिंदी टाइपिंग और डिक्टेशन टेस्ट के लिए उम्मीदवारों को 20 मिनट का समय मिलेगा।
-कंप्यूटर ऑपरेटर (विधिक सेवा प्राधिकरण) के लिए हिंदी टाइपिंग और लिखित परीक्षा (बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी) देनी होगी। इसे पूरा करने के लिए एक घंटे का समय मिलेगा।
-लिफ्टमैन (उच्च न्यायालय) को प्रैक्टिकल/ नॉलेज ऑफ इलेक्ट्रिशियन/ ट्रेड से संबंधित विषय के लिए टेस्ट देना होगा। इसे पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को एक घंटे का समय मिलेगा।
-इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक त्रुटि पर 1/2 अंक काटा जाएगा।
-इंग्लिश स्टेनोग्राफर, सहायक ग्रेड-3 (इंग्लिश नोइंग), कंप्यूटर ऑपरेटर और लिफ्टमैन की मुख्य परीक्षा का आयोजन हाईकोर्ट जबलपुर में किया जाएगा।

आवेदन शुल्क
-800 रुपये। साथ में एमपी ऑनलाइन पोर्टल शुल्क 100 रुपये भी देने होंगे।
-सहायक ग्रेड-3 (इंग्लिश नोइंग) एवं इंग्लिश स्टेनोग्राफर पद के लिए 200 रुपये देने होंगे। इसमें 100 रुपये एमपी ऑनलाइन पोर्ट शुल्क भी शामिल है।
आवेदन प्रक्रिया
-वेबसाइट (www.mphc.gov.in) के होमपेज पर जाएं।  होमपेज पर बाईं तरफ मौजूद ‘रिक्रूटमेंट/ रिजल्ट’ ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद नए वेबपेज पर ‘एडवर्टाइजमेंट फॉर द रिक्रूटमेंट टू द क्लास-3 स्टाफ ऑफ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट, एमपी स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी, एमपी स्टेट कंज्यूमर डिस्प्यूट… इंडस्ट्रियल कोर्ट-2017’ लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद नियुक्ति का विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा। विज्ञापन को ध्यान से पढ़ें और अपनी योग्यता सुनिश्चित करें।
-ऑनलाइन फॉर्म एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट (www.mponline.gov.in)  पर उपलब्ध है।  होमपेज पर मौजूद ‘नागरिक सेवाएं’ ऑप्शन पर क्लिक कर ‘ड्रॉप डाउन लिस्ट’ में से आवेदन पर क्लिक करें।
-इसके बाद मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के लोगो पर क्लिक करें।  इसके बाद ‘एप्लीकेशन एंड सर्विसेज’ में जिस पद के लिए आवेदन करना हो, उसका चयन कर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए दी हुई लिंक पर क्लिक करें।
-अब कंप्यूटर स्क्रीन पर ऑनलाइन फॉर्म दिखाई देगा। आवेदक फॉर्म में मांगी गई समस्त जानकारियां सही-सही भरें।  आवेदक को फॉर्म वाले वेबपेज पर नीचे की ओर ‘ब्राउज’ बटन दिखाई देगा। इसमें आवेदक अपना रंगीन फोटोग्राफ और सिग्नेचर (जेपीजी)अटैच करें।
-आवेदक ऑनलाइन फॉर्म को पूर्ण रूप से भरने के बाद अच्छी तरह से पढ़ लें और यह सुनिश्चित कर लें कि फॉर्म में जो भी जानकारियां भरी गई हैं, वे सही हैं। यदि फॉर्म में कोई गलत जानकारी भर दी गई है तो ठीक कर लें, इसके बाद ही ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें।
-आवेदन के सफलतापूर्वक जमा होने के बाद आवेदन फॉर्म नंबर प्राप्त होगा।  इसके बाद आवेदक परीक्षा शुल्क के भुगतान के लिए ‘प्रोसीड टू पेमेंट’ बटन दबाएं। यहां भुगतान के दो ऑप्शन (क्रेडिट/ डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग) नजर आएंगे।
-परीक्षा शुल्क भुगतान की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूर्ण होने के बाद कंप्यूटराईज्ड रसीद प्राप्त होगा। इस रसीद पर ट्रांजेक्शन संबंधी जानकारियां भी अंकित होंगी। इस रसीद को संभाल कर रखें।
-आवेदन फॉर्म में किसी तरह की त्रुटि होने पर अभ्यर्थी आवेदन जमा होने की अंतिम तिथि यानी 05 जुलाई 2017 (रात 11:59 बजे तक) तक 50 रुपये जमा कर सुधार सकता है।
-अभ्यर्थी द्वारा आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार करने पर 50 रुपये प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए शुल्क देना होगा।

खास तारीखें
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख : 05 जुलाई (रात 11:59 बजे तक)
प्रारंभिक परीक्षा की तिथि : 23 जुलाई 2017
जरूरी सूचना
आवेदन पत्र में की गई त्रुटियों को अभ्यर्थी आवेदन भरे जाने की तिथि से अंतिम तिथि तक कभी भी सुधार सकता है।
-अभ्यर्थी यदि एक से अधिक पद के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे प्रत्येक ग्रुप के लिए अलग से 100 रुपये अतिरिक्त शुल्क देना होगा।
-उपरोक्त न्यूनतम योग्यता ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि तक उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
-ऐसे अभ्यर्थी जो केवल बीए, बीकॉम या बीएससी में एक विषय के रूप में कंप्यूटर साइंस लेकर उत्तीर्ण हुए हैं, उन्हें कंप्यूटर योग्यता के लिए योग्य नहीं माना जाएगा।
-मध्य प्रदेश के बाहर के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी के माने जाएंगे।
यहां से लें मदद
ऑनलाइन फॉर्म भरने में कोई समस्या होने पर इस फोन नंबर 0755-4019400 पर संपर्क करें या फिर एमपी ऑनलाइन वेबसाइट के होमपेज पर मौजूद सम्पर्क करें ऑप्शन पर क्लिक कर अपनी शिकायत दर्ज करा दें।
अधिक जानकारी यहां
फोन : 0755-4019400
वेबसाइट :

SHARE