टमाटर खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

टमाटर मनुष्य के लिए एक प्रकृति का तोहफा हैं जिसके जरिए मानव कई बीमारियों से ठीक हो सकता हैं सलाद या फिर चटनी के रूप में आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं टमाटर का प्रयोग आप दाल, सब्जी आदि में करते तो हैं लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि टमाटर के अंदर एैसे राज छिपे हुए हैं जो आपको आज तक मालूम नहीं होंगे।

नई रिसर्च से सामने आया है कि टमाटर का रोजाना सेवन करने से आप त्‍वचा कैंसर की समस्‍या से दूर रहते हैं. जी हां वैज्ञानिकों ने अध्ययन में टमाटर के कैंसर से लड़ने की क्षमता की पुष्टि की है. वैज्ञानिकों का कहना है कि टमाटर के गहरे लाल रंग के लिए जिम्मेदार यौगिक सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाने में मददगार है. उन्होंने कहा कि टमाटर कैंसर के ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है और उसे नष्ट करने में भी मददगार हो सकता है. नए अध्ययन में यह भी बताया गया कि लाल टमाटर में कैरोटिनॉयड नामक तत्व होता है, जो ट्यूमर को घटाने में मदद करता है.

टमाटर में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती हैं जो सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के आकर्षण को भी बढ़ाती हैं टमाटर प्राकृतिक गुणों जैसे आयरन, साइट्रिक और अम्ल से भरपूर होता हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए उपयोगी होता हैं साथ ही विटामिन बी की वजह से भी इसका सेवन गर्भवती महिलाओं को फायदा करता हैं क्योकि यह खून की कमी को दूर करता हैं और साथ ही शरीर को हष्ट-पुष्ट रखता है।

ज्यादातर टमाटर का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए उपयोगी हैं टमाटर के सेवन से डायबिटीज का प्रकोप कम हो जाता हैं मधुमेह के रोगीयों को टमाटर की सब्जी का सेवन करते रहना चाहिए साथ ही कच्चा टमाटर का सेवन करना भी फायदेमंद होता है।

कब्ज से परेशान लोगों के लिए टमाटर का सेवन करना फायदा करता हैं यदि आपको कब्ज हैं तो आप टमाटर का सूप का सेवन करते रहे। यह आपकी पुरानी से पुरानी कब्ज को दूर कर देगा। यदि आपको प्यास ज्यादा लगती हो और आपकी बार-बार पानी पीने से भी प्यास न बुझ रही हो तो आप लौंग का चूर्ण और शक्कर को टमाटर के रस में डालकर सेवन करें। जल्द ही आपको राहत मिलेगी।

अगर आपके मसूड़ों से खून निकलता हो तो आप कच्चा टमाटर खाएं या फिर टमाटर का रस बनाकर उसका सेवन करें ऐसा करने से मसूड़ों से खून निकलने वाली समस्या दूर हो जाती हैं इसके साथ ही यदि आप मुंह के छाले की समस्या से परेशान हों तो पानी में टमाटर के रस को डालकर कुला करें आपको मुंह के छालों की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

अगर आपका शरीर कमजोर हैं आपको कुछ भी खाया पिया नहीं लगता हैं तो टमाटर का सेवन लाभदायक होता हैं 10 ग्राम शहद में 100 ग्राम टमाटर का रस डालकर उसे मिला लें और सुबह इसका सेवन करें यह शरीर की कमजोरी को दूर करता हं और आपको तरोताजा बनाता है।

पीलिया जैसे घातक बीमारी से भी टमाटर आपको बचा सकता हैं प्रतिदिन 100 या 200 ग्राम टमाटर का रस पीने से जांडिस यानी पीलिया की बीमारी में राहत मिलती है।

हाई ब्लडप्रेशर की वजह से कई बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं जिस व्यक्ति के हाई ब्लडप्रेशर हैं ये तो वहीं जान सकता हैं टमाटर के सेवन के जरिए ही आप हाई ब्लडपे्रशर की बीमारी से निजात पा सकते हैं हाई ब्लडप्रेशर की बीमारी से परेशान लोगों को सलाद के रूप में लाल रंग वाला टमाटर का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।

यदि आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हों तो आप टमाटर के रस में थोड़ा गाजर का रस मिलाकर आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाएं ऐसा करने से आपके आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स मिट जाएंगे।

 

 

 

 

 

SHARE