IND vs SL 4th ODI: श्रीलंका टीम को मिला 376 रन का लक्ष्य

कोलंबो: श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे क्रिकेट मैच में भारतीय टीम लगातार चौथी जीत दर्ज करने के इरादे से उतरी है. ओपनर रोहित शर्मा और कप्‍तान विराट कोहली के शानदार शतकों की मदद से टीम इंडिया आज यहां श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे मैच में 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 375 रन बनाने में सफल हो गई. भारतीय टीम के लिए जहां रोहित शर्मा ने 104 रन की पारी खेली, वहीं कोहली ने 131 रन बनाए. रोहित ने इससे पहले तीसरे वनडे में भी शतक जमाया था. कोलंबो में खेले जा रहे इस मैच में भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का निर्णय लिया. शिखर धवन के रूप में पहला विकेट जल्‍दी गिरने के बाद रोहित-विराट की जोड़ी ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 256 रन की साझेदारी की. धोनी के करियर का यह 300वां वनडे है. मनीष पांडे 50 और एमएस धोनी 49 रन बनाकर नाबाद रहे. इस मैच में धोनी ने वनडे में सर्वाधिक 73 बार नाबाद रहने का वर्ल्‍डरिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी ने भारतीय पारी की शुरुआत की. लसित मलिंगा के पहले ओवर में धवन (4 रन, छह गेंद) ने चौका लगाया लेकिन दूसरे ही ओवर में उन्‍हें आउट होना पड़ा. विश्‍व फर्नांडो की गेंद पर उनका कैच पुष्‍पकुमार ने लपका. पारी के चौथे ओवर में विराट कोहली ने आक्रामक तेवर अपनाते हुए फर्नांडो को लगातार तीन गेंदों पर चौके जमाए.पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 29 रन था. पारी के छठे ओवर में फर्नांडो फिर कोहली के गुस्‍से का शिकार बने. उन्‍होंने इस ओवर में दो चौके लगाए. ओवर में 10 रन बने. 10 ओवर पूरे होने तक टीम इंडिया का स्‍कोर 67 रन पहुंच चुका था. विराट कोहली ने जल्‍द ही अपना अर्धशतक पूरा किया. उनके 50 रन 38 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से पूरे हुए. भारत के 100 रन 14वें ओवर में पूरे हुए. इसके बाद रोहित शर्मा ने भी  अपना 33वां अर्धशतक पूरा किया. पहला विकेट जल्‍दी झटकने के बावजूद श्रीलंका टीम इस समय विकेट के लिए संघर्ष करती नजर आ रही थी. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 150 रन की साझेदारी 118 गेंदों पर पूरी हुई.

विराट कोहली ने सिरीवर्धना का शतक जमाते हुए शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 76 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और एक छक्‍का लगाया. भारत के 200 रन 26वें ओवर में पूरे हुए. जल्‍द ही दोनों बल्‍लेबाजों ने 200 रन की साझेदारी पूरी की. टीम इंडिया का दूसरा विकेट कप्‍तान कोहली (131 रन, 96 गेंद, 17 चौके, दो छक्‍के) के रूप में गिरा जिन्‍हें मलिंगा ने बाउंड्री पर मुनावीरा से कैच कराया. इसके बाद रोहित शर्मा ने अपना शतक 85 गेंद पर 10 चौकों, तीन छक्‍कों की मदद से पूरा किया.

ऐसे समय जब भारतीय टीम का स्‍कोर तेजी से फर्राटा मार रहा था, हरफनमौला एंजेलो मैथ्‍यूज ने एक ही ओवर में हार्दिंक पंड्या (19)और रोहित शर्मा (104)को आउट कर श्रीलंकाई खेमे में कुछ खुशी लौटाई. जहां हार्दिक को वानिडु ने कैच किया, वहीं रोहित शर्मा को डिकवेला ने कैच किया. तीसरा और चौथा विकेट 262 के स्‍कोर पर गिरा.भारतीय टीम का पांचवां विकेट लोकेश राहुल के रूप में गिरा, जिन्‍हें अकिला धनंजय ने हसरंगा से कैच कराया. अकिला धनंजय आज भारतीय बल्‍लेबाजों को खास परेशान नहीं कर सके. उनके 10 ओवर में 68 रन बने. इसके बार मनीष पांडे ने 50 और पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने 49 रन पर नाबाद रहते हुए टीम इंडिया को 50 ओवर में 375 रन के स्‍कोर तक पहुंचा दिया. श्रीलंका के लिए एंजेलो मैथ्‍यूज ने दो विकेट लिए. लसित मलिंगा और विश्‍व फर्नांडो ने एक-एक विकेट लिया.

SHARE