भारत vs ऑस्ट्रेलिया 4th ODI : टुटा टीम इंडिया का सपना , AUS ने दी इंडिया को 21 रनो से शिकस्त

ऑस्ट्रेलिया ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे एकदिवसीय मैच में  21 रन से हराकर सीरीज में अपनी पहली जीत दर्ज की. 335 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 8 विकेट खोकर 313 रन ही बना सकी. उमेश यादव 2 और मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर नाबाद रहे. इस हार से विराट कोहली लगातार 9 मैच जीतने का धोनी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके. विराट कोहली और धोनी दोनों ने लगातार 9-9 मैच जीते हैं. हालांकि भारतीय टीम पहले ही सीरीज पर  कब्जा जमा चुकी है. पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 3-1 से आगे है. सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच 1 अक्तूबर को नागपुर में खेला जाएगा.

इसके बाद दोनों देशों के बीच 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी.  7 अक्टूबर को महेंद्र सिंह धौनी के होमटाउन रांची में पहला टी-20 खेला जाएगा. वहीं  इसके बाद 10 अक्टूबर को गुवाहाटी में दूसरा और 13 अक्टूबर को हैदराबाद में तीसरा और अंतिम टी-20 मैच खेला जाएगा. इससे पहले रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी की शुरुआत की थी. दोनों बल्लेबाजों ने टीम को सधी शुरुआत दी.

वनडे क्रिकेट में लगातार 10 जीत हासिल करने का टीम इंडिया का सपना टूट गया है. गुरूवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बेंगलुरु में हुए मैच में कंगारुओं ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए मेज़बान टीम को 21 रन से  हरा दिया इसी के साथ विराट ब्रिगेड का ऑस्ट्रेलिया पर क्लीन स्वीप का सपना भी टूट गया.

चौथे मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर (124 रन) और फिंच (94 रन) की पारियों की बदौलत टीम इंडिया के सामने 335 रनों का विशाल टारगेट रखा था, जिसके जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 313 रन ही बना पाई. भारत के लिए केदार जाधव ने 67 रन बनाए. इसके अलावा रोहित शर्मा ने 65 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केन रिचर्डसन ने 3 विकेट झटके.भारत की शुरुआत अच्छी रही लेकिन टीम उसे बरकरार रखने में नाकाम रही. पहला झटका 19वें ओवर में लगा जब अजिंक्य रहाणे को रिचर्ड्सन ने फिंच के हाथों कैच करवाया. दूसरा विकेट 23वें ओवर में रोहित शर्मा के रूप में गिरा.

रोहित विराट के साथ हुई गलतफहमी में 65 रन बनाकर रनआउट हो गए. इसके बाद 25वें ओवर में विराट कोहली भी अपना विकेट गंवा बैठे. वो कुल्टर नाइल की एक गेंद पर बोल्ड हो गए. उसके बाद केदार जाधव और हार्दिक पांड्या ने पारी को संभाला लेकिन जीत नहीं दिला सके.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 334 रन बनाए और टीम इंडिया के सामने 335 रनों का लक्ष्य रखा. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वॉर्नर ने शानदार 124 रनों की पारी खेली. साथ ही अपने 100वें मैच को यादगार भी बनाया. वहीं फिंच ने भी 231 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की . फिंच हालांकि शतक से चूक गए और 94 रन बनाकर आउट हुए. इसके अलावा पीटर हैंड्सकॉब ने भी 43 रनों की तेज़ पारी खेली. टीम इंडिया की तरफ से उमेश यादव ने 4 विकेट झटके.

इस मैच में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई ओपनिंग जोड़ी वॉर्नर और फिंच ने पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया. इन दोंनों ने पहले विकेट के लिए 231 रनों की साझेदारी की जो ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ वनडे में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. इसके साथ ही यह जोड़ी भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली सलामी जोड़ी भी बन गई है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स और गैरी कर्स्टन ने कोच्चि में भारत के खिलाफ नौ मार्च, 2000 को पहले विकेट के लिए 235 रनों की साझेदारी की थी.

SHARE