Ind vs Aus 2nd T20 : सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया मंगलवार को गुवाहाटी के नवनिर्मित बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 में उतरेगी. इस मैच में जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा जमाना विराट ब्रिगेड का लक्ष्य होगा. टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर कायम टीम इंडिया पहले मैच में 9 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 से आगे है. भारतीय टीम कंगारुओं के खिलाफ अब तक लगातार 7 टी-20 मुकाबले जीत चुकी है.

टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर कायम मेजबान टीम ने सीरीज की शुरुआत जीत के साथ की है. उसने पहले मैच में बारिश से बाधित मैच में आस्ट्रेलिया को मात दी थी. उस मैच में हरफनमौला प्रदर्शन करने के बाद मेजबान टीम की कोशिश उसी प्रदर्शन को दोहराने की होगी. बल्लेबाजी आक्रमण पूरी तरह से कप्तान विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी पर होगी. वहीं निचले क्रम में मनीष पांडे, केदार जाधव और हार्दिक पांड्या पर टीम को मजबूत स्कोर प्रदान करने का भार होगा.

विराट इस मैच में तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकते हैं. वहीं, गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार का खेलना तय है. स्पिन में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल पर कप्तान भरोसा करेंगे. कुलदीप ने पिछले टी-20 में अच्छा प्रदर्शन किया था. यह ‘चाइनामैन’ एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम को तोड़ने की भरपूर कोशिश करेगा.

कप्तान स्टीव स्मिथ के सीरीज से बाहर होने के बाद और ग्लेन मैक्सवेल के फॉर्म में न होने के कारण कंगारू टीम की बल्लेबाजी पर असर पड़ा है. कार्यवाहक कप्तान डेविड वॉर्नर और उनके साथ पारी की शुरुआत करने वाले एरॉन फिंच पर दबाव बढ़ गया है. बड़ा स्कोर करने या बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए इन दोनों में से किसी एक का चलना जरूरी हो गया है.

वहीं मेहमान आस्ट्रेलिया को अपनी रणनीतियों पर दोबारा विचार करने की जरूरत है। उनकी कोई भी नीति इस दौरे पर अभी तक सफल नहीं रही है. नियमित कप्तान स्टीव स्मिथ के सीरीज से बाहर होने के बाद और ग्लेन मैक्सवेल के फॉर्म में न होने के कारण टीम की बल्लेबाजी का पूरा भार कार्यवाहक कप्तान डेविड वार्नर और उनके साथ पारी की शुरुआत करने वाले एरॉन फिंच पर आ गया है. बड़ा स्कोर करने या बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए इन दो बल्लेबाजों में से किसी एक का अंत तक रहना आस्ट्रेलिया के लिए जरूरी हो गया है. गेंदबाजी में नाथन कल्टर नाइल वनडे के बाद टी-20 में आस्ट्रेलिया के लिए कारगर साबित हुए हैं. उनके अलावा कोई और गेंदबाज अपनी छाप नहीं छोड़ सका है. लेग स्पिनर एडम जाम्पा से टीम को उम्मीदें हैं लेकिन उनका जादू अभी तक देखने को नहीं मिला है.

 टीम भारत: विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडे, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, आशीष नेहरा, लोकेश राहुल और अक्षर पटेल
टीम ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर (कप्तान), मोएजिज हेनरिक्स, एरॉन फिंच, टिम पेन (विकेटकीपर), डेनियल क्रिस्टियन, ग्लेन मैक्सवेल, जेसन बेहेरेन्डॉर्फ, नाथन कल्टर-नाइल, ट्रेविस हेड, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाइ, केन रिचर्डसन
SHARE