किसी तरह गुजरात तो जीते मोदी लेकिन जनता के दिलों से उतर गए

पॉलिटिकल डेस्क- गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों के शुरुआती रूझानों के हिसाब से राज्य में फिर एक बार बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश में भी बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। गुजरात के नतीजों पर जाएं तो नरेंद्र मोदी, अमित शाह और बीजेपी की तमाम धतकरम के बाद भी 182 सीटों के शुरूआती रूझानों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी ने 100 के आंकड़े के इर्द गिर्द नाच रही है।वहीं, पाटीदारों से साथ लड़ रही कांग्रेस पहले से काफी मज़बूत होकर टक्कर देती दिखाई दे रही है। अगर मंदिर-मस्जिद बावेला पर कपिल सिब्बल और मणिशंकर अय्यर नीच जैसा बयान नहीं दिए होते तो संभव था कि राहुल गांधी की मेहनत रंग लाती। फिलहाल कांग्रेस भी 75-80 के बीच फंस रही है। गुजरातच में सत्ता के लिए 92 सीटों का बहुमनत होना ज़रुरी है। यूं तो समय बीतने के साथ-साथ गुजरात में बीजेपी की जीत साफ हो रही है, लेकिन सुबह से जारी सिलसिलेवार रूझानों में कांग्रेस ने कड़ी टक्कर देते हुए इन नतीजों को काफी रोचक बना दिया।

सुबह लगभग 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होने के साथ ही बीजेपी ने गुजरात में अच्छी बढ़त बनाए रखी। जैसे-जैसे गिनती होती गई बीजेपी ने कांग्रेस पर औसतन 15-20 सीटों की लीड ली हुई थी। ये क्रम लगभग आधे घंटे तक चलता रहा। लेकिन इसके बाद कांग्रेस ने रूझानों में गति पकड़ी और लगभग बीजेपी की बराबरी कर ली। एक वक्त ऐसा भी आया जब कांग्रेस, बीजेपी से 5-6 सीट आगे निकल गई। लेकिन ये आंकड़ा भी सिर्फ कुछ देर तक जारी रहा। जैसे ही बीजेपी ने 95 सीटों में बढ़त बनाई वो कांग्रेस को लगातार पिछाड़ते हुए 100 से भी ज्यादा सीटों पर आगे निकल गई। हालांकि अभी भी गुजरात के आंकड़ों में लगातार ऊंच-नीच जारी है। इसलिए बीजेपी किस नंबर पर रुकेगी ये भी स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता।

वहीं सुबह 11 बजे तक के चुनाव आयोग के आंकडो़ं के मुताबिक गुजरात में बीजेपी में का वोट प्रतिशत 49.2 पर रहा। वहीं कांग्रेस पार्टी ने 41.4 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया है। हालांकि सौराष्ट्र के इलाकों में कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस का वोट प्रतिशत बीजेपी से काफी ज्यादा है। जहां गुजरात में रूझानों के हिसाब से दोनों पार्टियों में कड़ी टक्कर दिखी, वहीं हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को स्पष्ट जीत मिलती दिख रही है। सदोपहर 1 बजे तक के रूझानों के मुताबिक 101 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस के हिस्से में सिर्फ 79 सीटें हैं।2 सीटें अन्य के नसीब में हैं।

SHARE