ICC रैंकिंग में पाकिस्तान छठे नंबर पर

एजेंसी– चैँपियंस ट्रोफी खिताब जीतने वाली पाकिस्तानी टीम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वनडे टीम रैंकिंग में दो स्थान का फायदा हुआ है। ताजा रैंकिंग के अनुसार पाकिस्तानी टीम बांग्लादेश को नीचे खिसकाकर छठे नंबर पर आ गई है। इसी के साथ इस टीम ने 2019 में होने वाले विश्व कप में सीधे प्रवेश की दावेदारी को और मजबूत कर लिया है। 

बता दें कि इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में मेजबान देश के अलावा वनडे रैंकिंग में शीर्ष सात टीमें सीधे प्रवेश की हकदार होंगी। बाकी टीमों को क्वालीफायर टूर्नमेंट खेलना होगा। पाकिस्तान ने रविवार को खेले गए चैँपियंस ट्रोफी के फाइनल में भारत को 180 रनों के बड़े अंतर से हराया था। इस जीत के साथ उसे 4 अंकों का फायदा हुआ और अब उसके 95 अंक हो गए हैं।

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में बांग्लादेश सातवें स्थान पर और श्रीलंका आठवें स्थान पर आ गया है, जबकि बाकी टीमों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दक्षिण अफ्रीका शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर कायम है।

पाकिस्तानी खिलाड़ियों को भी रैकिंग में फायदा हुआ है। चैँपियंस ट्रोफी में ‘मैन ऑफ द टूर्नमेंट’ चुने गए पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली और फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए सलामी बल्लेबाज फखर जमान को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। हसन 12 स्थान की छलांग के साथ सातवें स्थान पर आ गए हैं और फखर 97वें स्थान पर आ गए हैं। फखर को 58 स्थानों का फायदा हुआ है। उन्होंने अभी तक अपने करियर में सिर्फ 4 मैच खेले हैं। इसके अलावा मोहम्मद आमिर 16 स्थान की छलांग के साथ 21वें स्थान पर आ गए हैं। पाकिस्तानी खिलाड़ी बाबर आजम ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग हासिल की है और पांचवें स्थान पर कब्जा जमाया है।

आईसीसी रैंकिंग में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा टॉप 10 में आ गए हैं। उन्होंने चैँपियंस ट्रोफी के सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ 123 रनों की पारी खेली थी। विराट कोहली शीर्ष पर बने हुए हैं। गेंदबाजों में भारत के भुवनेश्वर कुमार 4 स्थानों की छलांग के साथ 19वें स्थान पर और जसप्रीत बुमराह 19 स्थान की छलांग के साथ 24वें स्थान पर आ गए हैं।

SHARE