असमय सफेद बालों को होने से रोकती है लौकी

लौकी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका दूसरा नाम कद्दू व काशीफल भी है। इसका इस्तेमाल अक्सर सब्जी, बर्फी व रायता बनाने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद के चिकित्सक डॉ. पीसी प्रसाद के मुताबिक थोड़ा सा कड़वा टेस्ट लिए हुए लौकी में बहुत सारे न्यूट्रियेंट्स मौजूद होते हैं। इसलिए इसे ज़्यादा पकाने से इसके न्यूट्रियेंट्स पूरी तरह खत्म हो जाते हैं। हेल्थ स्पेशलिस्ट लौकी के सेवन की सलाह कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में अक्सर लोगों को देते हैं।

लौकी खाने के फायदे:
1. सुबह 1 ग्लास लौकी का जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे बालों का असमय सफेद होने की दिक्कत से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

2. भागदौड़ भरी जिदंगी में काम के टेंशन से बच पाना बहुत मुश्किल है। साथ ही खराब खानपान इसे विल्कुल दोगुना कर देती है। लौकी में मौजूद पानी की मात्रा बॉडी को रिफ्रेश रखने का काम करती है, जिससे तनाव में बहुत राहत मिलती है, कई सारे न्यूट्रियेंट्स शरीर को अंदरूनी रूप से बहुत स्ट्रांग रखते हैं, जिससे तनाव और चिंता जैसी प्रॉब्लम्स से बहुत राहत मिलती है।

3.कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए लौकी खाना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमे मौजूद फाइबर पेट की अंदरूनी सफाई करता है। साथ ही एसिडिटी की प्राब्लम होने पर लौकी का जूस पीना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है

4. लौकी खा कर शरीर को ठंडा रखा जा सकता है। साथ ही इसका जूस पेशाब करते समय हो रहे जलन की समस्या को भी बहुत दूर करता है

5 . लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता हैं, जिससे चेहरे पर धूप, धूल और पोल्यूशन से होने वेल कील-मुहांसे से बहुत जल्द छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और कोमल भी बनी रहती है।

SHARE