पीले पड़ रहे नाखूनों से निजात दिलाने के बेहतरीन उपाय

दमकता चेहरा, रेशमी…लहराते बाल, सुंदर कपड़े… और पीले नाखून। ऊप्स… ये तो स्टाइल स्टेटमेंट का कबाड़ा हो गया। अक्सर लड़कियां पीले नाखूनों से परेशान रहती हैं, भला हो भी क्यों ना? आखिरकार पीले नाखून देखने में भद्दे जो लगते हैं। चाहे आप ऑफिस में हो या दोस्तों के साथ पार्टी में, पीले नाखून आपकी पर्सनैलिटी को प्रभावित करते हैं।

अमूमन लड़कियां पीले नाखूनों को नेल पॉलिश से छिपाने की कोशिश करती हैं। कभी नेल एक्सटेंशन लगा लेती हैं, तो कभी नाखून काटने को मजबूर हो जाती हैं। सवाल ये है कि आखिर कब तक आप पीले नाखूनों को छिपाकर रखेंगी। छिपाना किसी भी परेशानी का हल नहीं होता। कोशिश करें कि समस्या की जड़ ढूंढी जाए और समाधान भी।
पीले नाखून आपकी खराब सेहत का भी राज़ खोल सकते हैं। नाखूनों के बदलते रंग देखकर बीमारियों का अंदाजा लगाया जा सकता है। हो सकता है आपकी रोजमर्रा की कुछ आदतों या लापरवाही की बदौलत आपके नाखून पीले हो रहे हों। अच्छे नाखूनों के लिए अच्छी डाइट लेना बेहद जरूरी है।
आइए जानते हैं, पीले नाखूनों से बचने के कुछ सरल उपाय:
साफ-सफाई ना रखना 
नाखूनों को साफ-सुथरा ना रखना भी उनके पीले होने की अहम वजह है। अपने पैरों और हाथों के नाखूनों को साफ और मॉइस्चराइज़्ड रखें। धूल-मिट्टी के संपर्क में आने के बाद नाखूनों को साफ करें, स्क्रब करें, मॉइस्चराइज़ करें और उन्हें मसाज़ करें।
हमेशा नेल पॉलिश लगाना 
माना कि आपको नाखूनों को सजाए रखना बहुत पसंद है, लेकिन अगर हर वक्त नेल पेंट लगाए रखेंगी तो नाखूनों को जल्द ही पीला पाएंगी। अरे अरे.. चौंकिए मत, हमेशा नेल पॉलिश से ढंके रखने पर नाखून पीले हो जाते हैं। आखिर उन्हें भी तो खुली हवा में सांस लेने का हक है। नेल पेंट बदलने के बीच कुछ दिनों या कुछ घंटों का गैप जरूर रखें।
सस्ती नेल पॉलिश लगाना 
अक्सर हम थोड़े पैसे बचाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ समझौता कर बैठते हैं। जिसके भयावह परिणाम हमें बाद में देखने को मिलते हैं। नाखूनों की खूबसूरती बनाए रखनी है तो हमेशा अच्छी कंपनी की नेल पेंट लगाएं। ध्यान रखें, नेल पॉलिश छुड़ाने के लिए कभी भी नाखूनों को खुरेचे नहीं, थिनर की मदद से ही नेट पॉलिश छुड़ाएं।
डार्क नेल पेंट लगाना
आजकल लड़कियों के बीच डार्क नेल पेंट लगाने का ट्रेंड चल पड़ा है। नेल पॉलिश लगाकर इतराने के चक्कर में ना भूलें कि ये डार्क नेल पेंट आपके नाखूनों में दाग छोड़ सकते हैं। जरूरी है कि आप डार्क नेल कलर्स का कम से कम इस्तेमाल करें।
स्मोक करना 
अगर आप स्मोक करती हैं, तो सतर्क रहने की जरूरत है। स्मोकिंग आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ नाखूनों पर भी असर डालती है। लगातार स्मोक करने से भी नाखून पीले और धब्बेदार दिख सकते हैं। तो भला देर किस बात की है… आज ही स्मोकिंग छोड़िए और नाखूनों को पीले होने से बचाइए।
मेडिकल समस्या 
अगर इन सभी उपायों के बावजूद आपके नेल्स पीले हो रहे हैं, तो समझें कि मेडिकल समस्या है। कभी-कभी मेडिकल समस्या या इंफेक्शन की वजह से नाखून पीले दिखते हैं। पीले नाखून शरीर में पोषण की कमी के कारण हो सकते हैं। मालूम हो… अनीमिया, दिल, किडनी और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों के कारण भी नाखून पीले होते हैं।
– हंसा कोरंगा पुंडीर
SHARE