बलात्कारी बाबा गुरमीत राम रहीम की सजा पर कोर्ट का फैसला 2.30 बजे

बलात्कार के दोषी बाबा गुरमीत राम रहीम को आज सजा सुनाई जाएगी. रोहतक की सुनारिया जेल में ही सीबीआई की विशेष अदालत बैठेगी जहां राम रहीम पहले से ही बंद है. सजा सुनाने के लिए सीबीआई की विशेष अदालत के जज जगदीप सिंह रोहतक पहुंचेंगे. सुरक्षा के मद्देनजर सजा सुनाने वाले सीबीआई कोर्ट के जज हेलीकॉप्टर के जरिए रोहतक जिला जेल जाएंगे. राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद डेरा समर्थकों ने जिस तरह का उत्पात मचाया उसे देखते हुए पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है. जेल के आसपास के इलाके में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. अर्ध सैनिक बलों की कंपनियां तैनात हैं. रोहतक आने वाली सभी गाड़ियों की सघन तलाशी ली जा रही है. हर आने-जाने वाले से उसकी पहचान पूछी जा रही है. शहर के अदंर और बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं. यहां धारा 144 लगी हुई है.राम रहीम की बेटी हनीप्रीत इंसां उसके साथ रही. जेल जाने के बाद हनीप्रीत जेल में ढाई घंटे तक रही. पुलिस के आपत्ति जताने पर हनीप्रीत को वहां से निकाल लिया गया.बाबा गुरमीत राम रहीम के दोषी साबित होने के बाद वकीलों ने बाबा गुरमीत राम रहीम की मेडिकल हालत के चलते एक सहायक की मांग की थी. कोर्ट ने कहा कि ऐसा तभी होगा, जब सहायक इसके लिए राजी होगा, वर्ना ऐसा कोई कानून नहीं है.

इसके लिए रोहतक जेल में कोर्ट रूम बनाया गया है. जेल के आसपास किसी भी संदिग्ध को देखते ही गोली मारने के आदेश हैं. हरियाणा और पंजाब में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. सैकड़ों डेरा समर्थकों को पहले ही हिरासत में ले लिया गया है. सेना, अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस के जवानों तैनात किया गया है. रोहतक, सिरसा सहित कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. मोबाइल इंटरनेट सेवाए ठप्प कर दी गई हैं. रोहतक को छावनी में तब्दील कर दिया गया है.

राम रहीम को सजा के ऐलान से पहले सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय से डेरा समर्थकों को निकालने का काम जारी है. हरियाणा रोडवेज़ की बसों का इंतज़ाम करके डेरा समर्थकों को उनके घरों को वापस भेजा जा रहा है. पुलिस और अर्धसैनिक बलों के अलावा सेना कैंप की हुई है. रविवार को कर्फ्यू में 5 घंटों की ढील दी गई थी ताकि लोग घरों से बाहर निकल कर रोजमर्रा की जरूरत के सामान ले सकें, लेकिन आज सजा के ऐलान को देखते हुए कर्फ़्यू में कोई ढील नहीं दी गई है.

रोहतक जेल में बनी कोर्ट में सीबीआई के वकील पहुंच चुके हैं, जज भी पहुंचने वाले हैं.केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी ठहारए जाने के तीन दिन बाद हरियाणा में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है लेकिन नियंत्रण में है. रोहतक की सुनारिया जेल के लिए जज जगदीप सिंह हेलीकॉप्टर में सवार होकर निकल चुके हैं. फैसला 2.30 बजे आने की उम्मीद है.रोहतक के डीसी अतुल कुमार ने बताया कि हमने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

पैरामिलिट्री फोर्स की 23 कंपनियां  तैनात हैं. सेना स्टैंडबाई पर है, जरूरत पड़ने पर 1 घंटे में तैनाती हो जाएगी.रोहतक के आईजी नवदीप सिंह ने कहा कि पूरे जिले और जेल तक जाने वाली सड़कों पर मल्टी लेयर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. अगर जरूरत पड़ी तो फायरिंग की इजाजत मिली हुई है. हालात से निपटने के लिए जो भी जरूरी होगा हम करेंगे.जेल के दोनों तरफ 5 से 10 किलोमीटर के दायरे में किसी को जाने की इजाजत नहीं, रोहतक आने-जाने वाली गाड़ियों की सघन तलाशी ली जा रही है.सोनीपत के पास बहालगढ़ में डेरा पर पुलिस का छापा पड़ा है. जिसमें खेतों से 100 से अधिक लाठियां और चेन बरामद हुईं हैं.

SHARE