काली चाय के बेहतरीन फायदे, जरूर जानें

काली चाय पिने से हमारा स्‍वास्‍थ्‍य अच्छा रहेगा और कई तरह के बीमारी से लड़ने में मदद करेगा | बहुत से लोगो अपनी थकान, नींद, सिरदर्द आदि को दूर करने के लिए दूध से बनी चाय पीते है वहीँ बहुतो का मनना है की चाय सेहत के लिए खराब होता है । जिन लोगो को दूध से बनी चाय पसंद ना हो या फिर जो लोग किसी बीमारी की वजह से दूध की चाय से परहेज करते है उन्हें काली चाय का सेवन करना चाहिए क्योंकि काली चाय में कई ऐसे पोषक तत्व होते है जैसे की कैफीन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनिरल्स , आदि  जो हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत होता है|

अधिकतर पी जाने वाली चाय के प्रकार में काली चाय भी एक प्रकार है। इस प्रकार की चाय कैमेलिया सिनेसिस नामक झाड़ी से मिलती है तथा यह ग्रीन(हरी), सफ़ेद और ऊलोंग टी (चाइनीज़ चाय पत्ती जिसे सुखाने से पहले फर्मेंट किया जाता है) की पत्तियों से अधिक ऑक्सीकृत होती हैं। चाय के अन्य स्वादों की तुलना में इसका स्वाद अधिक तेज होता है। इस चाय को इसके गहरे रंग के कारण ब्लैक टी कहा जाता है। यदि आप ध्यान से देखें तो सामान्यत: इसका रंग नारंगी या सिंदूरी होता है। चाइनीज़ लोग इसे रेड टी कहते हैं। इस चाय में पाया जाने वाला कैफीन घटक चिंता का कारण होता है। एक कप ब्लैक टी में कैफीन की जितनी मात्रा होती है वह एक कप कॉफ़ी में कैफीन की मात्रा के आधे के बराबर होती है।

काली चाय के 7 बेहतरीन फायदे:
1- हृदय के लिए फायदेमंद – जी हा काली चाय आपके दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। रोजाना एक कप काली चाय पीना दिल की सेहत को बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।अनुसंधानों से पता चला है कि ब्लैक टी पीने से हृदय से संबंधित समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। इसमें फ्लावोनिड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रोल को ऑक्सीकृत होने से रोकता है।
2 कैंसर में लिए फायदेमंद – काली चाय को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर आप प्रोस्टेट, ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर से बच सकते हैं। काली चाय का प्रयोग शरीर में कैंसर कोशि‍काओं को खत्म करने में मदद करता है। यह महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को रोकती है साथ ही मुंह के कैंसर से भी बचाने में मदद करती है।

3 दिमाग के लिए फायदेमंद – दिमाग की कोशि‍काओं को स्वस्थ रखने के साथ ही उनमें रक्त के प्रवाह को और भी बेहतर बनाने के लिए काली चाय पीना बहुत उपयोगी है। दिन में लगभग 4 कप काली चाय का सेवन तनाव को कम करने में सहायक है यह दिमाग को तेज की आप की याददाश्त को बढ़ाती है और आप पहले से अधि‍क सतर्क व सक्रिय होते हैं।
4 पाचन के लिए फायदेमंद– काली चाय में मौजूद टेनिन पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह गैस के अलावा पाचन संबंधी अन्य समस्याओं में भी काफी लाभदायक होती है। साथ ही दस्त या अतिसार होने पर काली चाय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

5 एनर्जी के लिए फायदेमंद – रोजाना काली चाय पीने का एक बेहतरीन फायदा यह भी है कि इसे पीने से आप अधि‍क ऊर्जा महसूस करते हैं और सक्रिय भी रहते हैं। काली चाय में मौजूद कैफीन, कॉफी या कोला के मुकाबले अधि‍क फायदेमंद होता है और आपके मस्तिष्क को सतर्क रखता है जिससे आपके शरीर में ऊर्जा का संचार निरंतर होता रहता है।

6 कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद  – यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है, जिससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसके अलावा इसमें फैल बहुत कम मात्रा में होता है, जो मोटापा नहीं बढ़ाता। साथ ही यह शरीर में मेटाबॉलिक प्रक्रि‍या को बढ़ाने में सहायक है जो वजन कम होने में मदद करता है।

7 त्वचा के लिए फायदेमंद– काली चाय पीना आपको त्वचा की समस्याओं, खास तौर से संक्रमण से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह झुर्रियों से आपकी त्वचा को बचाती है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व, त्वचा के कैंसर से भीआपकी त्वचा को बचाती है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व, त्वचा के कैंसर से भी आपको बचाने में सहायक है।

SHARE