एक और ओलंपिक चैंपियन ने लगाया टीम के डॉक्टर पर यौन शोषण का आरोप

एक और ओलंपिक चैंपियन ने लगाया टीम के डॉक्टर पर यौन शोषण का आरोप

अमेरिका में पिछले काफी समय से महिला एथलेटिक टीम के डॉक्टर रहे लॉरेंस नसर विवादों के घेरे में हैं. उन पर पहले ही तीन महिला खिलाड़ियों ने यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. वह इसी सिलसिले में मुकद्मे का सामना कर रहे हैं. माना जा रहा है कि उन्हें इस केस में 25 साल से ज्यादा की सजा हो सकता है. लेकिन इससे पहले कि इस केस में कुछ हो, अमेरिका में फिर से एक ओलंपियन महिला खिलाड़ी ने यौन शोषण का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी है.

ओलंपिक चैंपियन जिमनास्ट गेबी डगलस नसर पर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह भी उस ग्रुप का हिस्सा थीं, जिसके यौन शोषण के आरोप डॉक्टर पर लगे हैं. गेबी डगलस 2012 ओलंपिक ऑलराउंड चैंपियन रह चुकी हैं. इसके अलावा वह तीन बार की गोल्ड मैडलिस्ट भी हैं.

 

डगलस ने अपने इंस्टग्राम पर एक पोस्ट लिखकर इसका खुलासा किया. उन्होंने इस मामले में अब तक इस पर चुप्पी क्यों साधे रखी, इस पर कहा कि वह कुछ शर्तों के साथ बंधी हुई थीं. डगलस ने इसके साथ ही अपने उस बयान के लिए भी माफी मांगी, जिसमें उन्होंने कहा था कि महिलाओं के कपड़े भी इस तरह के यौन शोषण के लिए जिम्मेदार होते हैं. उन्होंने कहा मैंने वह कमेंट हटा दिया है, हालांकि वह किसी दूसरे संदर्भ में था.

 

उन्होंने कहा मैं इसका इस बात से कोई मतलब है कि आपने क्या पहना हुआ है. आपके कुछ भी पहनने से किसी को इस तरह का काम करने की छूट नहीं मिल जाती. डगलस इस मामले में खुलकर सामने आने वाली एक और हाईप्रोफाइल महिला एथलीट हैं. उन्होंने डगलस पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा इस मामले में इतने लंबे समय तक चुप रहना वाकई बहुत तकलीफ देह रहा. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

देश स्कूल में 4 साल की बच्ची के साथ यौन छेड़छाड़, साढ़े चार साल के बच्‍चे पर रेप का केस

इससे पहले अमेरिका में राष्ट्रीय जिमनास्टिक टीम के तीन पूर्व सदस्यों ने टीम के पूर्व डॉक्टर लॉरी नसर के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं. इन्होंने कहा है कि अमेरिकी टीम के पूर्व डॉक्टर ने उनका यौन शोषण किया था. इस मामले में पीड़ित 40 महिलाओं के अटॉर्नी जॉन मैनली ने टीम के पूर्व डॉक्टर लॉरेंस नासर ने 100 से ज्यादा महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण किया है.

मैनली ने कहा कि लॉरेंस ने दो दशक से ज्यादा समय तक ऐसी हरकतें जारी रखीं. उनके यौन शोषण के शिकारों में कई ओलंपिक मेडल जीतने वाली महिलाओं से लेकर नौ साल की बच्ची तक शामिल है. मैनली ने कहा है कि इस डॉक्टर की हरकतें देखने वाला या इन पर रोक लगाने वाला कोई नहीं था.  लॉरेंस के खिलाफ पहली शिकायत 17 जून 2015 में आई.

 

1996 से 2015 तक अमेरिका में लॉरेंस ने जिमनास्ट खिलाड़ियों के फिजीशियन के तौर पर काम किया. 53 साल के इस डॉक्टर को 2016 में एक बच्ची के यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार किया गया. लॉरेंस पर आरोप हैं कि महिला खिलाड़ियों को आपत्तिजनक जगहों पर छूता था. वहीं दूसरी तरफ लॉरेंस ने इन आरोपों को गलत बताया है. उसने कहा है कि वह सही तरीका अपनाता था.

 
SHARE