कल से सभी बैंक तीन दिनों के लिए बंद

शनिवार, रविवार और सोमवार को बैंक तीन दिनों के लिए बंद रहेंगे। ऐसे में यदि आपको कुछ जरूरी काम निपटाने हैं तो शुक्रवार यानी आज शाम तक निपटा लें, क्योंकि आज शुक्रवार यानी 23 जून के बाद बैंक अब मंगलवार यानी 27 जून को खुलेंगे।

दरअसल, महीने के दूसरे और चौथे शनिवार बैंक बंद रहते हैं। रविवार को बैंकों का नियमित साप्ताहिक अवकाश रहता है और 26 जून यानी सोमवार को ईद उल फितर का अवकाश है। हालांकि बैंक छुट्टी के दिनों को ध्यान में रखते हुए प्रयास करते हैं कि एटीएम में पर्याप्त नकदी डाल दी जाए और आम जनों को किल्लत न हो।

बिहार प्रोविंसियल बैंक इम्पलाईज एसोसिएशन के सचिव संजय तिवारी ने कहा कि ईद की खरीदारी के लिए सामान्य से 20 फीसद तक अधिक निकासी हो रही है। एटीएम पर दबाव है। ग्राहकों की सुविधा के लिए कल शुक्रवार को सभी एटीएम में क्षमता के मुताबिक पैसा डाला जाएगा। हालांकि इसके बावजूद ग्राहकों को असुविधा हो सकती है।

लेकिन त्योहारों के इर्द गिर्द एटीएम से कैश विदड्रॉल ज्यादा होता देखा गया है और ऐसे में ईद पर भी अपेक्षाकृत अधिक धन निकासी के चलते हो सकता है कि एटीएम में धन की किल्लत हो जाए।

हो सके तो अपने पास जरुरत के लिए कैश अभी निकाल लें, नहीं तो तीन दिन तक बिना कैश के गुजारा करना पड़ सकता है। पूरे देश में सभी प्रकार के बैंक बंद रहेंगे। इस दौरान किसी भी बैंक में कोई वित्तीय लेनदेन नहीं होगा। वहीं तीन दिन बैंक बंद रहने से अरबों रुपये की क्लियरिंग प्रभावित होने की आशंका है।

हालांकि, बैंकों का कहना है कि एटीएम में पर्याप्त मात्रा में पैसे उपलब्ध करा दिए जाएेंगे। साथ ही उनका कहना है कि अब पर्व-त्योहार पर भी लोग ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा कर रहे हैं जिससे नकदी की समस्या कम ही आयेगी, इसके अलावा छोटे दुकानदारों ने भी डिजिटल भुगतान के माध्यमों को अपनाया हुआ है।

बैंक अपनी तरफ से तो एटीएम को पूरी तरह से लोडेड रखेंगे, लेकिन हो सकता है जितना कैश एटीएम में डाला जाए वो भी कम पड़ सकता है। बैंक के चेस्ट बंद होने से एटीएम में भी कैश लोड हो इसकी संभावना काफी कम है। इन तीन दिनों में नेटबैंकिंग से होने वाले फंड ट्रांसफर पर भी असर पड़ेगा।

SHARE