पाकिस्तान में बड़ा हादसा-तेल टैंकर में आग लगने से 151 लोगों की मौत

पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के बहावलपुर जिले में एक राजमार्ग पर तेल का एक टैंकर पलट गया और इसमें भीषण आग लग गई जिससे कम से कम 151 लोगों की जल कर मौत हो गई और 140 से अधिक घायल हो गए। टैंकर के क्षतिग्रस्त कंटेनर से तेल रिसने के बाद टैंकर में विस्फोट हो गया और इसमें आग लग गई। बिखरे हुए तेल में आग लगने से ऐसे कई लोग इसकी चपेट में आ गए जो तेल एकत्र करने के लिए वहां पहुंचे थे।

पंजाब सरकार के प्रवक्ता मलिक अहमद खान ने बताया कि टैंकर में विस्फोट से कम से कम 151 लोगों की जान चली गई और 140 से अधिक घायल हो गए। टैंकर कराची से लाहौर जा रहा था जब चालक ने इस पर से नियंत्रण खो दिया और टैंकर पलटते हुए दुर्टनाग्रस्त हो गया। आसपास के ग्रामीण टैंकर से रिस रहा तेल लेने के लिए डिब्बे ले कर उसके करीब पहुंच गए।

आग लगने के तत्काल बाद बचाव कार्य शुरू कर दिया गया और कुछ ही देर में वहां दमकल वाहन भी पहुंच गए। स्थानीय मीडिया की खबर में बताया गया है कि दो दमकल वाहन आग बुझाने के काम में लगे और कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया गया। आग में कम से कम छह कारें और 12 मोटरसाइकिलें जल गईं। बचाव अधिकारियों ने बताया कि घायलों को जिला मुख्यालय हॉस्पिटल और बहावल विक्टोरिया हॉस्पिटल में स्थानांतरित किया गया है।

सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सेना को बचाव कार्य में नागरिक प्रशासन की मदद करने के लिए आदेश दिया है। बचाव अभियानों में सेना के हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए हैं। इंटर सवर्सिेज पब्लिक रिलेशन्स (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया, सीओएस तेल टैंकर हादसे में लोगों के मारे जाने पर अफसोस व्यक्त करता है। बचाव एवं राहत प्रयासों में नागरिक प्रशासन को पूरी सहायता करने के लिए आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा, सेना के हेलीकॉप्टरों को हताहतों को बाहर निकालने एवं अस्पताल पहुंचाने के लिए भेजा गया है। अस्पतालों को हाईअलर्ट पर रखा गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ ने सरकारी अधिकारियों को घटना के संबंध में एक रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है।

SHARE